रिश्तों का व्यापार

कदम रुक गए जब पहुंचे
      हम रिश्तों के बाज़ार में...

(यदि आप इसे मोबाइल पर देख रहे हैं तो कृपया बेहतर परिणामों के लिए अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स को डेस्कटॉप / कंप्यूटर मोड में बदलें।)

 
FRIENDS FOREVER

 
कदम रुक गए जब पहुंचे
      हम रिश्तों के बाज़ार में...

 बिक रहे थे रिश्ते
       खुले आम व्यापार में...

 कांपते होठों से मैंने पूछा, 
      "क्या भाव है भाई
       इन रिश्तों का...?"

  दुकानदार बोला:

  "कौन सा लोगे...?

  बेटे का ... या बाप का...?

  बहिन का... या भाई का...?

 बोलो कौन सा चाहिए...?

  इंसानियत का... या प्रेम का...?

  माँ का... या विश्वास का...? 

 बाबूजी कुछ तो बोलो
      कौन सा चाहिए
 चुपचाप खड़े हो
       कुछ बोलो तो सही...

 मैंने डर कर पूछ लिया
      "दोस्त का..."

 दुकानदार नम आँखों से बोला

 "संसार इसी रिश्ते
      पर ही तो टिका है..."

 माफ़ करना बाबूजी
      ये रिश्ता बिकाऊ नहीं है...

 इसका कोई मोल
       नहीं लगा पाओगे,

 और जिस दिन
       ये बिक जायेगा...

 " उस दिन ये संसार उजड़ जायेगा..."

।।  सभी मित्रों को समर्पित ।।
 
नीचे COMMENT BOX  में अपनी प्रतिक्रिया/सुझाव अवश्य दें. 
 

 

Comments

Read More

मैं हवा हूँ, कहाँ वतन मेरा...

सामा चकेवा :: मिथिलांचल

घायल सैनिक का पत्र - अपने परिवार के नाम...( कारगिल युद्ध )

जोश में होश खो जाना, जवानी की पहचान है...

आलसी आदमी

लोग कहते हैं मैं शराबी हूँ.....

Rashmirathi - Ramdhari singh 'dinkar'... statements of Karna....

आरम्भ है प्रचंड बोले मस्तकों की झुंड आज जंग की घड़ी की तुम गुहार दो,...

होठों पर गंगा हो, हाथो में तिरंगा हो....

समझ लेना कि होली है...