समस्या और समाधान

समस्या और समाधान

(यदि आप इसे मोबाइल पर देख रहे हैं तो कृपया बेहतर परिणामों के लिए अपनी ब्राउज़र सेटिंग्स को डेस्कटॉप / कंप्यूटर मोड में बदलें।)

पिता ऑफिस के काम करने में व्यस्त थे। उनका 10 साल का बच्चा बार-बार कोई ना कोई सवाल लेकर उसके पास आता और पूछ-पूछकर तंग करता। बच्चे की इस हरकत से पिता परेशान हो रहे थे।

इसका हल निकालते हुए उन्होंने सोचा कि क्यों ना बच्चे को कोई ऐसा काम दे दिया जाय, जिसमें वह कुछ घंटे उलझा रहे। और उतने समय में मैं अपना काम निपटा लूंगा।


अबकी बार जब बच्चा आया, तो पिता ने एक प्र पुरानी किताब उठा ली। उसके एक पेज पर विश्व मानचित्र (World Map) बना हुआ था। उन्होंने किताब के उस पेज को फाड़ लिया और फिर उस पेज को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दिया। वे टुकड़े बच्चे को देते हुए बोले, “इस पेज पर वर्ल्ड मैप बना हुआ था। मैंने इसे कुछ टुकड़ों में बांट दिया है। तुम्हें इन टुकड़ों को जोड़कर फिर से वर्ल्ड मैप तैयार करना है। जाओ इसे जाकर जोड़ो। और जब वर्ल्ड मैप बन जाये, तब आकर मुझे दिखाना।”

बच्चा वो टुकड़े लेकर चला गया। इधर पिता ने चैन की सांस ली कि अब कई घंटों तक बच्चा उसके पास नहीं आयेगा और वह शांति से अपना काम कर पाएंगे।


लेकिन 5 मिनट के भीतर ही बच्चा आ गया और बोला, “पापा, देखिये मैंने वर्ल्ड मैप बना लिया।”


पिता ने चेक किया, तो पाया कि मैप बिल्कुल सही जुड़ा था। उन्होंने हैरत में बच्चे से पूछ बैठे, “तुमने इतनी जल्दी मानचित्र को कैसे जोड़ लिया?”


बच्चा - “ये तो बहुत ही आसान था पापा। आपने जिस पेज के टुकड़े मुझे दिए थे, उसके एक साइड पर वर्ल्ड मैप बना था, और दूसरे साइड पर कार्टून। मैंने कार्टून को जोड़ दिया, वर्ल्ड मैप अपने आप तैयार हो गया।”


पिता बस टकटकी लगाकर बच्चे को देखते रह गए। और मन ही मन सोचने लगे कि सच में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का असर दिख रहा है।

सीखअक्सर हम कोई बड़ी समस्या सामने आने पर उसे देख कर ये सोच लेते हैं कि समस्या बहुत बड़ी तथा गंभीर है, और उसका हल हो ही नहीं सकता। हम बस उसका एक पहलू देखते हैं और अपना दृष्टिकोण भी उसी के अनुरूप बना लेते हैं। जबकि उसका दूसरा पहलू भी हो सकता है, जहाँ से उसका हल बहुत आसानी से निकल आये। इसलिए जीवन में जब भी समस्या आये, तो हर पहलू देखकर उसका आंकलन करना चाहिए। कोई न कोई आसान हल ज़रूर मिल जायेगा।  


कहानी कैसा लगा, जरूर बताइए और अपनी प्रतिक्रिया नीचे कॉमेंट बॉक्स में अवश्य दीजिए, धन्यवाद।


Comments

  1. Inspired!
    Motivational story!
    New commer are always intelligent the old ages people.

    ReplyDelete

Post a Comment

Hello! Welcome to Alpha's SHOWSTYLE. Give your feedback about this content...

Read More

मैं हवा हूँ, कहाँ वतन मेरा...

सामा चकेवा :: मिथिलांचल

घायल सैनिक का पत्र - अपने परिवार के नाम...( कारगिल युद्ध )

जोश में होश खो जाना, जवानी की पहचान है...

आलसी आदमी

लोग कहते हैं मैं शराबी हूँ.....

Rashmirathi - Ramdhari singh 'dinkar'... statements of Karna....

आरम्भ है प्रचंड बोले मस्तकों की झुंड आज जंग की घड़ी की तुम गुहार दो,...

होठों पर गंगा हो, हाथो में तिरंगा हो....

समझ लेना कि होली है...