रश्मिरथी : पंचम सर्ग (भाग 3)

 

पंचम सर्ग (भाग 3)

 

"बेटा, धरती पर बड़ी दीन है नारी,

अबला होती, सममुच, योषिता कुमारी।

है कठिन बन्द करना समाज के मुख को,

सिर उठा न पा सकती पतिता निज सुख को। 

 

"उस पर भी बाल अबोध, काल बचपन का,

सूझा न शोध मुझको कुछ और पतन का।

मंजूषा में धर तुझे वज्र कर मन को,

धारा में आयी छोड़ हृदय के धन को।

 

"संयोग, सूतपत्नी ने तुझको पाला,

उन दयामयी पर तनिक न मुझे कसाला।

ले चल, मैं उनके दोनों पाँव धरूँगी,

अग्रजा मान कर सादर अंक भरूँगी।

 

"पर एक बात सुन, जो कहने आयी हूँ,

आदेश नहीं, प्रार्थना साथ लायी हूँ।

कल कुरूक्षेत्र में जो संग्राम छिड़ेगा,

क्षत्रिय-समाज पर कल जो प्रलय घिरेगा।

 

"उसमें न पाण्डवों के विरूद्ध हो लड़ तू,

मत उन्हें मार, या उनके हाथों मत तू।

मेरे ही सुत मेरे सुत को ह मारें;

हो क्रुद्ध परस्पर ही प्रतिशोध उतारें।

 

"यह विकट दृश्य मुझसे न सहा जायेगा,

अब और न मुझसे मूक रहा जायेगा।

जो छिपकर थी अबतक कुरेदती मन को,

बतला दूँगी वह व्यथा समग्र भुवन को।

 

भागी थी तुझको छोड़ कभी जिस भय से,

फिर कभी न हेरा तुझको जिस संशय से,

उस जड़ समाज के सिर पर कदम धरूँगी,

डर चुकी बहुत, अब और न अधिक डरूँगी।

 

"थी चाह पंक मन को प्रक्षालित कर लूँ,

मरने के पहले तुँझे अंक में भर लूँ।

वह समय आज रण के मिस से आया है,

अवसर मैंने भी क्या अद्भुत पाया है !

 

बाज़ी तो मैं हार चुकी कब हो ही,

लेकिन, विरंचि निकला कितना निर्मोही !

तुझ तक न आज तक दिया कभी भी आने,

यह गोपन जन्म-रहस्य तुझे बतलाने।

 

"पर पुत्र ! सोच अन्यथा न तू कुछ मन में,

यह भी होता है कभी-कभी जीवन में,

अब दौड़ वत्स ! गोदी में वापस आ तू,

आ गया निकट विध्वंस, न देर लगा तू।

 

"जा भूल द्वेष के ज़हर, क्रोध के विष को,

रे कर्ण ! समर में अब मारेगा किसको ?

पाँचों पाण्डव हैं अनुज, बड़ा तू ही है

अग्रज बन रक्षा-हेतु खड़ा तू ही है।

 

"नेता बन, कर में सूत्र समर का ले तू,

अनुजों पर छत्र विशाल बाहु का दे तू,

संग्राम जीत, कर प्राप्त विजय अति भारी।

जयमुकुट पहन, फिर भोग सम्पदा सारी।

 

"यह नहीं किसी भी छल का आयोजन है,

रे पुत्र। सत्य ही मैंने किया कथन है।

विश्वास न हो तो शपथ कौन मैं खाऊँ ?

किसको प्रमाण के लिए यहाँ बुलवाऊँ ?

 

"वह देख, पश्चिमी तट के पास गगन में,

देवता दीपते जो कनकाभ वसन में,

जिनके प्रताप की किरण अजय अद्भूत है,

तू उन्हीं अंशुधर का प्रकाशमय सुत है।"


             रचना : रामधारी सिंह 'दिनकर'

सम्पूर्ण  रश्मिरथी पढने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये.


सम्पूर्ण  रश्मिरथी पढने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये.


Comments

Read More

मैं हवा हूँ, कहाँ वतन मेरा...

सामा चकेवा :: मिथिलांचल

घायल सैनिक का पत्र - अपने परिवार के नाम...( कारगिल युद्ध )

जोश में होश खो जाना, जवानी की पहचान है...

आलसी आदमी

लोग कहते हैं मैं शराबी हूँ.....

Rashmirathi - Ramdhari singh 'dinkar'... statements of Karna....

आरम्भ है प्रचंड बोले मस्तकों की झुंड आज जंग की घड़ी की तुम गुहार दो,...

होठों पर गंगा हो, हाथो में तिरंगा हो....

समझ लेना कि होली है...